लॉक-डाउन के दौरान घर पर क्या करें। समय का सदुपयोग करके कुछ नया सीखे + पैसे।

0

जैसे की हम सभी को पता है कि इस समय पूरा भारत 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक के लिए बंद है। यह आर्टिकल उन सभी के लिए है जो कि अपने समय को बर्बाद नहीं करना चाहते और समय की अहमियत को समझते हैं। फिर वह चाहे स्टूडेंट (छात्र) हो या हाउसवाइफ हो या जॉब करते हो या बिजनेस करते हो या बुजुर्ग लोग हो सभी के लिए यह आर्टिकल है और सभी के लिए इस आर्टिकल में जानकारी दी हुई है इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्योंकि कोरोना वायरस की चैन को तोड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है इसीलिए प्रधानमंत्री ने कहा है कि सभी लोग अपने-अपने घर में रहे।‌ जो लोग किसी इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े हैं सिर्फ वही लोग घर से बाहर निकले, वरना कोई भी वयक्ति घर से बाहर बिल्कुल भी ना निकले। तो मन में यह सवाल आता है कि इन 21 दिनों के दौरान क्या करें, अपने इस अमूल्य समय को कैसे इस्तेमाल करें। (समय का सदुपयोग)

क्योंकि वैज्ञानिक भी बोलते हैं कि अगर आप 21 दिन कोई काम लगातार करेंगे तो वह आपकी आदत बन जाएगी

इस जानकारी को हम क्रम से जानेंगे यानी कि सबसे पहले सुबह क्या करना चाहिए? फिर दिन में क्या करें और शाम या रात को क्या-क्या करें?

योगा या एक्सरसाइज?

दिन की शुरुआत अगर अच्छी हुई तो पूरा दिन आपका अच्छा जाएगा इसीलिए हमें सुबह-सुबह जल्दी उठकर एक गिलास पीने के बाद योगा या एक्सरसाइज करना चाहिए? इन 21 दिनों के दौरान आप योगा या फिर एक्सरसाइज ही कर सकते हैं क्योंकि घर के बाहर आप जा नहीं सकते, जिसकी वजह से आप रनिंग या वॉकिंग नहीं कर सकती है। हमारे शरीर के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी होती है इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और कोई भी बीमारी नहीं होती। और अगर कोई बीमारी हो गई तो योगा या फिर एक्सरसाइज के माध्यम से वह बीमारी और भी जल्दी सही हो जाएगी। इसीलिए ना केवल इन 21 दिनों के दौरान बल्कि पूरे साल आपको योगा एक्सरसाइज या रनिंग मे से जो भी आपको सही लगे, आपको अपने शरीर के लिए करना चाहिए। इससे आप जो भी काम करेंगे पूरे दिन वह और भी अच्छा होगा। बाकी तो आप सभी को सारी जानकारी है कि और क्या-क्या फायदे होते हैं इसीलिए आपकी दिन की शुरुआत इसी से होना चाहिए। कौन सी एक्सरसाइज या योगा करना चाहिए यह जानकारी आपको इंटरनेट पर बड़ी आसानी से मिल जाएगी। (समय का सदुपयोग)

about the Yoga

योगा या फिर एक्साइज करने के बाद अपनी सुबह की एक्टिविटी करें और इसके बाद अच्छा और शुद्ध भोजन करें।

अगर आप बच्चों के माता-पिता है, तो आपका क्या फर्ज या काम है। 

अगर आप बच्चो के माता या पिता है तो उन्हें भी अपने साथ योगा या फिर एक्सरसाइज करवाएं। क्योंकि जैसे कि आपको पता है की सभी को फिट रहना जरूरी है इसीलिए अगर आपके बच्चों में योगा या एक्सरसाइज करने की आदत छोटे से ही होगी, तो यह उनके लिए बहुत ही अच्छी बात होगी। इसके बाद आप अपने बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करें। जैसे कि अगर आपके बच्चे बहुत छोटे हैं तो उनके साथ खेल सकते हो या अगर वह स्कूल में है तो उन्हें आप सुबह-सुबह थोड़ा पढ़ा सकते हो। भले ही आपके बच्चे स्कूल या ट्यूशन में पढ़ते हैं लेकिन आपको भी उन्हें थोड़ा समय पढ़ाई के बारे में देना चाहिए, यह उनके भविष्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके बाद जब भी आप खाना खाए तो अपने बच्चों के साथ ही बैठ कर खाएं। इसके अलावा माता पिता को सोनी से पहले और बच्चों को सुलाने से पहले उनके साथ बैठना चाहिए उनसे पूछना चाहिए कि आपने पूरे दिन में क्या-क्या किया। यह तो बात हो गई कि अगर आप बच्चों के माता-पिता है तो आपका क्या फर्ज है।

जॉब या बिजनेस करने वाले लोगों को क्या करना चाहिए।

अगर आप कोई जॉब करते हैं या कोई बिजनेस करते हैं, तो जो लोग जॉब कर रहे हैं उन लोगों को पता होगा कि आप घर पर भी या फिर कहे, तो घर से भी अपना काम लैपटॉप या मोबाइल के माध्यम से या वीडियो कॉलिंग के माध्यम से कर सकते हैं। इसके अलावा जिनका काम इस प्रकार का है कि वह घर से संभव नहीं है तो वह लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, उन लोगों के लिए भी मैं कुछ बातें बताने वाला हूं।

जो लोग स्टूडेंट हैं, बुजुर्ग है या फिर जो घर की महिलाएं हैं वह इस आर्टिकल को आगे पूरा पढ़ें क्योंकि इसमें आगे जो जानकारी मिलेगी वह सभी लोगों के लिए होगी।

क्या क्या ना करें और अपने समय को बर्बाद होने से बचाएं।

क्या-क्या करना है उससे पहले हमें पता होना चाहिए कि हमें क्या नहीं करना है, क्योंकि जो नहीं करने वाली चीजें हैं अगर वो रुक गई तो, हमें जो चीजें करनी है वह सभी चीजें अपने-आप ही हमें समझ आने लगेगी। (समय का सदुपयोग)

अपनी समय को बर्बाद होने से बचाने के लिए ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनको हमें नहीं करना चाहिए। जिनमें से एक है कि हमें कम से कम टीवी देखना चाहिए। यानी कि जब भी हम घर पर खाली होते हैं तो हमारी बहुत बुरी आदत है कि हम ज्यादातर समय टीवी के सामने मूवीस, न्यूज़, टीवी शो, कार्टून इत्यादि देख कर बर्बाद कर देते हैं। मैं यह नहीं बोल रहा हूं कि टेलीविजन यानी टीवी को बिल्कुल नहीं देखना चाहिए। बल्कि सिर्फ मैं यह बोल रहा हूं कि जितना कम हो सके उतना कम टीवी को इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि मूवी देखने से सिर्फ और सिर्फ समय की ही बर्बादी होती है। इसीलिए अगर आप टीवी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कम करें और हो सके तो सिर्फ न्यूज़ देखने के लिए ही टीवी का इस्तेमाल करें।

फालतू चीजों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी कम कर दें। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन अच्छे कामों के लिए और जरूरी कामों के लिए। सिर्फ और सिर्फ मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। स्मार्टफोन आपकी जिंदगी बदल सकता है और आपको बहुत कुछ लाकर दे सकता है पैसे से लेकर ज्ञान तक। लेकिन अगर आप उसका सही इस्तेमाल करेंगे तब। इसीलिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल सही चीजों के लिए करें ना कि यूट्यूब, टिक-टॉक, व्हाट्सएप और पब्जी जैसी चीजों में समय बर्बाद ना करें।

ज्यादा समय तक खेलना भी अच्छा नहीं होता। अगर आप बच्चे हो या स्टूडेंट हो तो यह पैराग्राफ खासतौर पर आपके लिए है। हम सभी को पता है कि खेलना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है और सभी बच्चों को हर रोज थोड़ा-थोड़ा खेलना चाहिए। लेकिन अति हर चीज की खराब होती है यानी कि हद से ज्यादा खेलना भी आपकी जिंदगी के लिए सही नहीं है। इसीलिए अगर आप अपने पूरे दिन का ज्यादातर समय खेलने में व्यतीत करते हैं तो आज से ऐसा ना करें। क्योंकि आपको एक समय सीमा के अनुसार खेलना चाहिए और बाकी समय अपनी पढ़ाई में और बाकी कामों में लगाना चाहिए। (समय का सदुपयोग)

किताबे क्यों पढ़ना चाहिए?

हम चाहे बच्चे हों या बड़े हो (यानी कि आप चाहे जिंदगी की किसी भी उम्र में हो ) आपको किताबें पढ़ना चाहिए। हो सकता है आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा की आज कि इस आधुनिक दुनिया में कौन किताब पढ़ता है? तो मैं कहना चाहूंगा कि इस दुनिया में जितने भी अमीर लोग हैं जिनका नाम सभी लोग जानते हैं वह लोग भी रोज किताब पढ़ते हैं। हम सभी को लगता है कि आज के इस आधुनिक युग में हम मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से सारी जानकारी पा सकते हैं और कोई भी चीज पढ़ सकते हैं। बात हम सभी की सही है कि हम इंटरनेट के माध्यम से कोई भी जानकारी ले सकते हैं और पढ़ सकते हैं। लेकिन मेरे कहने का उद्देश्य किताब से सिर्फ जानकारी लेना नहीं है यानी कि अगर हम किताब पढ़ते हैं तो हमारे दिमाग का बहुत ज्यादा विकास होता है। किताब पढ़ने से एकाग्रता की शक्ति बढ़ती है और ध्यान लगाने की भी शक्ति बढ़ती है। किताब पढ़ने से ज्ञान तो मिलता ही है साथ में दिमाग भी और अच्छे से काम करता है। यह बातें सिर्फ मैं नहीं बोल रहा हूं दुनिया के जितने भी जानी-मानी हस्तियां है वह भी यह बात मानते हैं कि हमें रोज किताब पढ़ना चाहिए। किताब पढ़ने से बहुत सारे लाभ मिलते हैं दिमाग तेज होता है, ज्ञान मिलता है, एकाग्रता की शक्ति बढ़ती है, सकारात्मकता बढ़ती है और भी ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो कि अगर आप लगातार 21 दिन रोज किताब पड़ेंगे तो आपको वह एहसास होगा ही होगा, जो कि शब्दों में बयां नहीं की जा सकती। (समय का सदुपयोग)

तो अगर आप अपनी जिंदगी में से रोज आधा घंटा या 1 घंटा समय निकालकर दिन में किसी भी समय किताब पड़ेंगे तो आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। अब आपके मन में सवाल होगा कि कौन सी किताब पढ़ना चाहिए कौन सी किताब है अच्छी होती है तो मैं आप सभी से कहना चाहूंगा कि बाजार में बहुत सारी अच्छी-अच्छी किताबें है जिनमें बहुत सारा ज्ञान भरा पड़ा है। आपको अपनी रुचि अनुसार इंटरनेट पर सर्च करना है और जो किताब आपको सही लगे, आप उसको घर में घर बैठे मंगा सकते हैं या फिर आप अपने घर के बड़े बुजुर्गों से पूछ सकते हैं उनके पास भी कुछ किताबें होंगी या फिर आसपास के पड़ोसियों से भी कुछ किताबें उधार मांग सकते हैं और पढ़ कर वापस भी कर सकते है। 

यह बात सभी के लिए है इसीलिए इसको सभी लोग करें। लेकिन अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको अलग से कोई किताब पढ़ने की जरूरत नहीं है आप अपने सिलेबस की ही किताबें पढ़े है वही आपके लिए अच्छी हैं। (समय का सदुपयोग)

अपनी पसंद की कोई चीज सीखे।

जैसे कि हमें पता है हर एक इंसान की कोई न कोई हॉबी होती है या कोई ना कोई एक पसंद होती है जिसे वह इंसान करना चाहता है। उदाहरण के लिए जैसे किसी इंसान को डांस पसंद है, किसी को गाना गाना पसंद है, किसी को खाना बनाना पसंद है तो किसी को पढ़ना-लिखना पसंद है और किसी को क्रिकेट खेलना पसंद है, किसी को चैस खेलना पसंद है, किसी को टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजें सीखने मैं बड़ा मजा आता है तो किसी को गाड़ियों के बारे में जानना अच्छा लगता है ऐसे ही हर एक इंसान की अलग-अलग पसंद होती है और वह चीज करने में उस इंसान को मजा आता है। तो आपकी जो भी चीज है आपको इन दिनों करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपकी पसंद कोई एक ऐसी चीज है जो कि आप घर के अंदर नहीं कर सकते तो आप उसको इन 21 दिनों के लिए छोड़ सकते हैं बाकी आने वाले दिनों में कर लीजिएगा या फिर आप इन 21 दिनों में उस चीज के बारे में देख सकते हैं और आने वाले समय में आपको अपनी पसंद के लिए क्या करना है उसकी प्लानिंग बना सकते हैं। (समय का सदुपयोग)

स्टूडेंट क्या करें।

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपको अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाना चाहिए इन छुट्टियों के दौरान आपको अपनी आगे की पढ़ाई की तैयारी करनी चाहिए। अगर आप छोटी क्लास में है तो आप अपना होमवर्क कर सकते हैं कुछ नया सीख सकते हैं इसके अलावा अगर आप कॉलेज में है तो कोई मैं असाइनमेंट कुछ नया प्रोजेक्ट बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपनी तैयारी में ध्यान देना चाहिए। तो मेरे कहने का मतलब सीधा-सीधा यही है कि अगर आप एक विद्यार्थी है आपको सिर्फ और सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाना चाहिए । (समय का सदुपयोग)

भाषा सीखना।

कुछ लोग अपने शौक और ज्ञान के लिए भाषा भी सीखते हैं जैसे कि आपने सुना होगा कि एक इंसान 18 भाषाएं बोल लेता है तो ऐसे ही अगर आपको भी शौक है कि आप भी किसी और देश की या किसी और प्रकार की भाषा सीखे है जैसे की संस्कृत, स्पेनिश, जर्मनी, चाइनीस और जैपनीज। इनमे से कोई भी भाषा आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से सीख सकते हैं।आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि भाषाएं सीखने का सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी शौक है दूसरे देश के लोग जैसे कि जापान, अमेरिका और चाइना के लोग भारत में हिंदी सीखने के लिए आते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा कि यह लोग भारत में हिंदी सीखने के लिए क्यों आएंगे। देखिए इसका जवाब बड़ा सिंपल सा है कि जब किसी के मन में किसी चीज को सीखने की लालसा होती है और उससे किसी प्रकार का फायदा चाहने की लालच नहीं होती तो वह इंसान अलग-अलग प्रकार का ज्ञान लेता है। उससे वह किसी प्रकार का पैसों से लेकर फायदा नहीं जोड़ता। लोग भाषाओं को सिर्फ और सिर्फ अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए सीखते हैं जापान में बहुत सारे ऐसे यूनिवर्सिटी है जिनमे हिंदी भाषा सिखाई जाती है और भी बहुत सारे देशों में ऐसी कई सारी यूनिवर्सिटी है जो कि हिंदी और संस्कृत सिखाती है तो जब दूसरे देश के लोग हमारी भाषा सीख रहे हैं तो हमें भी अपने संस्कृत को और अपनी अलग-अलग भाषाओं को सीखना चाहिए। तो इसीलिए अगर आपको शौक है और अंदर से जिज्ञासा है भाषा सीखने को लेकर तो आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से सीख सकते हैं इसके लिए बहुत सारे कोर्स मार्केट में पहले से ही अवेलेबल है। इसके बाद अगर आप किसी भाषा को अच्छी तरीके से बोलना, लिखना और पढ़ना सीख जाते हैं तो आप उस भाषा के टीचर भी बन सकते हैं। बहुत सारे कॉलेज हैं बहुत सारे विदेशी कॉलेज हैं जिनमें की अलग-अलग भाषाओं के लिए टीचरों की कमी है और भाषाएं सिखाने वाले टीचर दुनिया में बहुत कम है इसीलिए अगर आप किसी स्पेशल भाषा के टीचर बन गए, तो आपकी जो तनखा या सैलरी होगी वह लाखों में भी हो सकती है। इसीलिए अगर आप में चाहे तो आप हर रोज थोड़ा सा समय निकाल कर एक नई भाषा सीखने का प्रयास कर सकते हैं जो कि आगे आने वाले समय में घर बैठे पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया भी बन सकती है।  (समय का सदुपयोग)

मोबाइल कंप्यूटर या इंटरनेट चलाना सीखे?

यह टॉपिक खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो लोग आज के समय में भी मोबाइल, लैपटॉप और इंटरनेट चलाना नहीं जानते या फिर अगर आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसको इंटरनेट चलाना नहीं आता तो आप इन 21 दिनों के दौरान उनको इंटरनेट चलाना या मोबाइल-कंप्यूटर चलाना सिखा सकते हो। क्योंकि इस समय मोबाइल और इंटरनेट जिंदगी का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा बन गया है और आपके काम भी आती हैं रोज की लाइफ में। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक छात्र हैं तो आप कोई भी सवाल इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। अगर आप जॉब करते हैं या कोई सीनियर सिटीजन है तो भी आप सर्च कर सकते हैं। और आपको कहीं पर जाना है तो आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं उसकी लोकेशन और रास्ता देख सकते हैं गूगल Map के माध्यम से। अगर आपको कोई चीज समझ में नहीं आ रही, तो यूट्यूब पर उसका ट्यूटोरियल देख सकते हैं। खाना बनाना है तो आप उसकी नई नई रेसिपी यूट्यूब पर देख सकते हैं। अगर आपके घर में बड़े बुजुर्ग हैं तो उनको यूट्यूब चलाना सिखा सकते हैं जिसके माध्यम से भगवान से जुड़ी चीजें देख सकते हैं जैसे की कथाएं या भजन भी सुन सकते हैं। बहुत कुछ है इंटरनेट पर लगभग सभी कुछ है और लगभग सभी जानकारी इंटरनेट पर आज के समय में उपलब्ध है, तो मेरा मानना है आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करना हर व्यक्ति को आना चाहिए।‌ तो अगर आप घर में कोई एक ऐसा व्यक्ति है जिसको इंटरनेट या मोबाइल चलाना नहीं आता या फिर कंप्यूटर चलाना नहीं आता तो इन 21 दिनों के दौरान उनको यह चीजें जरूर सिखाएं। (समय का सदुपयोग)

ऑनलाइन पढ़ाना। 

अगर आप को पढ़ाना अच्छा लगता है और आपको किसी एक ऐसे विषय के बारे में नॉलेज है जिसके बारे में आप लोगों को बढ़ा सकते हैं।  तो आप ऑनलाइन टीचर बन सकते हैं, जी बिल्कुल सही पढ़ा आपने कि आज के समय में बहुत सारी ऐसी वेबसाइट (http://tutorme.com/, https://incomopedia.com/best-online-tutoring-sites/ ) है जो कि आपको मौका देती हैं या घर बैठे वीडियो के माध्यम से लोगों को पढ़ा सकते हैं।  उन वेबसाइट में लाखों की संख्या में स्टूडेंट या छात्र आते हैं जिनको एक अच्छे टीचर की तलाश होती है तो अगर आप एक अच्छे टीचर हैं तो उन सभी स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं कुछ वेबसाइट में नीचे  लिख रहा हूं जिन पर जाकर आप इनके बारे में जान सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप इस टॉपिक को यूट्यूब पर भी सर्च कर सकते हैं जिसमें आपको बहुत सारी ऐसी वीडियो मिलेंगी जो कि आपको बहुत डिटेल में ऑनलाइन पढ़ाने के बारे में बताएंगे।  (समय का सदुपयोग)

फोटोग्राफ क्लिक करना ।

बहुत से लोग होते हैं जिनको फोटो क्लिक करना बहुत अच्छा लगता है और बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जो अपनी जिंदगी में फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो आपके लिए एक बहुत अच्छा मौका है। फोटो खींचना कोई बड़ी बात नहीं है आप कहीं भी जा रहे हैं घूम रहे हैं तो एक अच्छी सी फोटो खींच ले और आज के समय में तो फोन से भी अच्छी-अच्छी फोटो आ जाती हैं तो अगर आप अच्छी फोटो खींचते हैं तो खींचते रहिए। प्रोफाइल बनाई है इंस्टाग्राम पर भी डालिए लोगों को पसंद आएंगी तो आपको बहुत अच्छे-अच्छे काम मिलेंगे और अच्छे-अच्छे ऑफर भी मिलेंगे। जिससे कि आपको बहुत सारा पैसा और बहुत सारा नाम दुनिया में मिल सकता है जो कि बहुत कम लोगों को ही नसीब होता है तो अगर आपके अंदर वह हुनर या टैलेंट है कि आप अच्छी फोटो खींच सकें। तो आप इन दिनों के दौरान फोटोग्राफी सीख सकते हैं इंटरनेट पर या कहे तो यूट्यूब पर आप फोटोग्राफी कैसे सीखते हैं यह सर्च करिएगा और आपके सामने बहुत सारी वीडियो आएंगी जिनमें कि यह बताया गया होगा कि फोटोग्राफी कैसे सीखते हैं वह भी घर बैठे। तो मेरा मानना है कि अगर आप उन वीडियो को देखेंगे तो आप फोटोग्राफी का बेसिक सीख जाएंगे और उसके बाद हर रोज घर में अभ्यास करने पर आप इसके एक्सपर्ट भी बन सकते हैं। और अगर आपको नहीं पता तो मैं बता दूं की फोटोग्राफी एक बहुत ही अच्छा करियर है इसमें आप लाखों रुपए भी बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। जी आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हो और मैं बिल्कुल सही कह रहा हूं कि फोटोग्राफर को एक फोटो क्लिक करने के कई हजार रुपए भी मिलते हैं लेकिन आपने वह कला आ गई तो। तो हो सकता है कि यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर हो और आज के आधुनिक समय में आपको बड़ी आसानी से काम मिल जाता है आपको कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ता घर बैठे ही बड़े आसानी से काम मिल जाते हैं। मैं कुछ वेबसाइट के नाम लिख रहा हूं ( Upwork.com, Freelancer.com, fiverr.com)इन वेबसाइट पर आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होती है उसके बाद आपको इस वेबसाइट से अपने आप ही काम मिलने लगता है। एक-एक फोटो के हजार रुपे से लेकर 2000 तक बड़ी आसानी से मिल जाते हैं।  और अगर आपके द्वारा खींची गई फोटो बहुत ही अच्छी हैं तो आपको इंटरनेशनल स्तर पर अवार्ड और लाखों रुपए तक मिल सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर इन वेबसाइट के बारे में सर्च कर सकते हैं। (समय का सदुपयोग)

फोटो एडिटिंग।

फोटो एडिटिंग भी एक बहुत ही अच्छी कला और काम होता है। फोटो एडिटिंग आप अपने खुद के लिए भी सीख सकते हैं यानी कि कभी आपने कोई फोटो क्लिक करें और वह अच्छी नहीं आई तो आप उसको एडिट कर सकते हैं या फिर किसी फोटो में किसी दूसरे इंसान का चेहरा या कुछ भी बदलाव फोटो एडिटिंग के माध्यम से संभव है। अगर आपने इन 20 दिनों में फोटो एडिटिंग सीख ली जो कि बहुत ही आसान है आप बड़ी आसानी से 20 दिन के अंदर घर बैठे ऑनलाइन फोटो एडिटिंग सीख सकते हैं इसके बाद फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से किसी फोटो को एडिट कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं। फोटो एडिटिंग कि इस समय बहुत ज्यादा डिमांड है क्योंकि एक बेकार फोटो को भी फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से एक अच्छी फोटो बना देता है इसलिए अगर आप चाहे तो फोटो एडिंग भी सीख सकते हैं जो कि ऑनलाइन आप बड़ी आसानी से 10 से 15 दिनों में सीख जाएंगे। जिसके बाद आप घर बैठे बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हो। इसके बाद फेमस हो गए तो इन वेबसाइटों पर भी और बॉलीवुड में भी काम मिल सकता है। दुनिया में बहुत सारे कंपटीशन चलते रहते हैं जिनमें अगर आप अपनी फोटो को सबमिट करेंगे, तो आपको लाखों रुपए का इनाम मिलेगा इसके अलावा आपका नाम भी फेमस हो जाएगा।  (समय का सदुपयोग)

वीडियो एडिटिंग।

जैसे की हम सभी को पता है की जितनी भी मूवी बनती है या यूट्यूब वीडियो बनती है, वह पहले एडिट होती है उसके बाद उनको अपलोड या पब्लिश किया जाता है। जब भी कोई कंपनी अपनी वीडियो बनाना चाहती है या फिर मूवी बनाना चाहती है तो उनको एक अच्छी वीडियो एडिटर की जरूरत पड़ती है और अगर किसी को वीडियो एडिट करवानी है तो उसकी फीस भी बहुत अच्छी होती है। लेकिन वीडियो एडिटिंग इतनी आसान नहीं होती, इसको सीखने में समय भी लग सकता है लेकिन अगर कोई मन से और ध्यान लगाकर सीखे तो 2 हफ्ते के अंदर बड़ी आसानी से अच्छी वीडियो एडिट करना सीख सकता है। उसके बाद अभ्यास कर-करके और इन वेबसाइट पर काम कर-करके वह प्रोफेशनल भी बन जाएगा और उसको बड़ी-बड़ी कंपनियों की तरफ से प्रोजेक्ट भी मिलने लगेंगे। हॉलीवुड और बॉलीवुड जैसी फिल्मों में काम भी बड़ी आसानी से मिलने लगेगा जिसका कि उस को लाखों में बड़े आसानी से पैसा मिलेगा। फिर वह लोग जो कि घर बैठकर काम करना चाहते हैं कोई यूट्यूब वीडियो के लिए या फिर किसी कंपनी के लिए घर बैठकर वीडियो एडिट कर सकते हैं और उनसे घर बैठे ऑनलाइन पेमेंट चार्ज कर सकते हैं यह भी बहुत ज्यादा इस समय दुनिया में चल रहा है और जिससे लोग बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। (समय का सदुपयोग)

सोशल मीडिया का सही उपयोग। 

इस समय लगभग सभी लोगों के पास सोशल मीडिया अकाउंट होते हैं। सोशल मीडिया से मेरे कहने का मतलब है फेसबुक, लिंकडइन, इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप और यूट्यूब के जैसे प्लेटफार्म। इन सभी प्लेटफार्म में से कुछ प्लेटफार्म में आपका अकाउंट तो जरूर होगा। लेकिन मैंने देखा है कि लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट का सही इस्तेमाल नहीं करते हैं लोग अपनी सोशल मीडिया अकाउंट को सिर्फ और सिर्फ इंटरटेनमेंट और टाइम पास के लिए इस्तेमाल करते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए लोगों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट का सही इस्तेमाल और सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।  उदाहरण के लिए मैं आपको बताता हूं जैसे कि आप सोशल मीडिया अकाउंट की मदद से सोशल टॉपिक्स को उठा सकते हैं सोशल टॉपिक पर मुद्दा उठा सकते हैं, कैसे हमारा क्लाइमेट यानी कि इन्वायरमेंट बर्बाद हो रहा है इस पर बात कर सकते हैं, लोगों को नए नए विषयों के बारे में जानकारी और जागरूक कर सकते हैं। बट अनफॉर्चूनेटली लोग ऐसा बिल्कुल भी नहीं करते हैं क्योंकि वह लोग फालतू की वीडियो देखने में और अपनी फोटो अपलोड करने में ही व्यस्त रहते हैं। आज से ऐसा बिल्कुल भी मत करिए सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करिए और लोगों तक सही जानकारी और जागरूक करिए, जिससे की हमारे देश को और पूरी दुनिया को फायदा होगा।  (समय का सदुपयोग)

यूट्यूब करना।

अगर आपके पास नॉलेज है और उसको आप दूसरों तक शेयर करना चाहते हैं तो यूट्यूब के माध्यम से यह काम आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यूट्यूब करने के लिए आपको ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की भी जरूरत नहीं है। यूट्यूब के ही माध्यम से आप यूट्यूब करना 6 से 7 दिन में बड़ी आसानी से सीख सकते हैं और जो भी नॉलेज आपके पास है उसको वीडियो के माध्यम से लोगों तक शेयर कर सकते हैं। और अगर लोगों को आप की वीडियो पसंद आया तो इससे आपको पैसे भी मिलेंगे।आपकी वीडियो में गूगल की तरफ से ऐड आएंगे जिनका आपको पैसा मिलेगा। इसके अलावा आप दूसरों के प्रोडक्ट को प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि अगर आप दूसरों के प्रोडक्ट प्रमोट करेंगे तो उसका आपको कमीशन मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको किसी कंपनी की तरफ से स्पॉन्सरशिप मिली तो आपको लाखों रुपए सिर्फ और सिर्फ एक प्रोडक्ट प्रमोट करने के बड़ी आसानी से मिलेंगे। तो इसलिए अगर आपको अपने फैशन के द्वारा और अपना नॉलेज शेयर करके पैसे कमाने हैं तो आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग भी शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब और ब्लॉगिंग के थ्रू आप क्या क्या सिखा सकते हैं अगर यह सवाल आपके माइंड में है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग के माध्यम से सब कुछ सिखा सकते हैं उदाहरण के लिए ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज, खाना बनाना, किसी भी टॉपिक में बात करना, और जो भी आपके दिमाग में है और जो की आप लोगों तक शेयर कर सकते हैं और अगर लोगों को वह चीज पसंद आई तो उसका आपको अच्छा-खासा पैसा मिलेगा। इस चीज में अगर आपके पास फोटोग्राफी का और वीडियो एडिटिंग का अच्छा नॉलेज है या बेसिक नॉलेज भी है तो वह नॉलेज यहां पर बहुत अच्छे से काम आएगा। (समय का सदुपयोग)

आर्टिकल लिखना या ब्लॉगिंग करना। 

अगर आपको लिखना पसंद है और आप लिखकर अपनी बात लोगों तक शेयर करना चाहते हैं। अगर आपको सच में लिखना अच्छा लगता है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है क्योंकि आज के समय में बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी वेबसाइट बड़ी आसानी से बनवा सकते हैं जैसे कि GoDaddy के द्वारा आप अपनी वेबसाइट बनाकर आर्टिकल लिख सकते हैं। आर्टिकल के माध्यम से जो भी बात आप कहना चाहते हैं उसको लोगों तक पहुंचा सकते हैं उदाहरण के तौर पर अगर आपको कहानी लिखने का शौक है या फिर आपको किसी चीज के बारे में बताने का शौक है या फिर अपनी राय लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के माध्यम से यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।  इसके बाद आप अपनी आर्टिकल में गूगल की तरफ से ऐड लगवा सकते हैं जिसके माध्यम से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। ज्यादा जानने के लिए आप यूट्यूब पर “ब्लॉगिंग या ब्लॉगर” कैसे करते हैं यह टॉपिक सर्च कर सकते हैं। 

टिक टॉक वीडियो बनाना। 

टिक टॉक के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, क्योंकि यह एक बहुत ही पॉपुलर ऐप है पूरी दुनिया में। टिक टॉक में आप छोटी वीडियो यानी कि 60 सेकंड तक की वीडियो बना सकते हो। शुरुआत में टिक टॉक सिर्फ और सिर्फ इंटरटेनमेंट के लिए फेमस था। लेकिन आज के समय में इसमें एजुकेशन, ट्यूटोरियल, ब्लॉकिंग और हर एक प्रकार की वीडियो डाली जा रही है। अगर आप कॉमेडी यानी कि इंटरटेनमेंट या कोई इंफॉर्मेशन लोगों तक शेयर करना चाहते हो, एक छोटी वीडियो के माध्यम से, तो आपके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आज के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियों टिकटोक बनाने वालों लोगों को पैसा भी देती हैं उनके ( company ) प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए। 

वेबसाइट, एप्लीकेशन और गेम कैसे बनाते हैं। 

आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है और सभी लोग जानते हैं की वेबसाइट एप्लीकेशन और गेमिंग क्या होता है। अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दूं कि गूगल एक वेबसाइट है,  जोमैटो या swiggy एक एप्लीकेशन है और PUBG एक गेम है। तो यह एक उदाहरण था और आप समझ चुके होंगे की वेबसाइट में, एप्लीकेशन में और गेम में क्या अंतर होता है। इन सभी चीजों को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा समय देना पड़ेगा, कम से कम 3 से 4 महीने आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में लगेंगे, इसके बाद आप को डेवलपमेंट और स्ट्रक्चर डेवलपमेंट भी सीखना पड़ेगा। जिसको करने में कम से कम 1 साल तो लग ही जाएगा तो अगर आप बहुत ज्यादा लंबे भविष्य के लिए कुछ सीखना चाहते हो, तो यह चीज हो सकती है वरना मैं इसको में recommended नहीं करूंगा। क्योंकि यह आपका 1 साल से ज्यादा समय आराम से ले लेगी, क्योंकि यह बहुत बड़ा टॉपिक है और इसको सीखने में आपको बहुत समय लगेगा। क्योंकि अगर आप एक लैंग्वेज भी सीखो गए जैसे कि पाइथन या जावा तो वह भी बहुत बड़ी लैंग्वेज है जिसको सीखने में आपको 3 से 4 महीने लग जाएंगे। इसके बाद आपको डिजाइन और वेबसाइट अलग से सीखना पड़ेगा। यह सब करने में टोटल मिलाकर 1 साल आपका बर्बाद हो सकता है अगर आप इंटरेस्टेड हो या फिर कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट हो तो आपके लिए यह एक अच्छी फील्ड हो सकती है वरना आप बोर हो जाओगे करते-करते हो और यह आपको समझ में भी नहीं आएगा। फिर भी ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर टॉपिक के बारे में सर्च कर सकते हो। यूट्यूब पर इनके बारे में बहुत सारे वीडियो पहले से डाली हुई है जिनको देख सकते हो और अगर आपको सही लगता है कि यह आपकी मतलब का है तो आप इनको भी बड़ी आसानी से और कुछ साल में सीख सकते हो। 

तो में उम्मीद करता हूं आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। आज आपको यह जानने को मिला की लॉक-डाउन के दौरान आप क्या-क्या कर सकते हो।  यानी कि अभी तो भारत में 21 दिन का lockdown चल रहा है, तो इस समय को बर्बाद ना करते हुए आप कुछ ना कुछ नया जरूर ट्राई कर सकते हो। 

मुझे पता है कि आप भी चाहते हो कि आपके साथ-साथ दूसरे लोगों का भी समय बर्बाद ना हो इसलिए उन लोगों तक भी यह जानकारी शेयर जरूर करिएगा कि वह लोग भी अपना समय कैसे सदउपयोग में ला सकते हैं और बर्बाद होने से अपने समय को बचा सकते हैं, एक बार मैं आपसे फिर बोलूंगा कि इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल भी मत भूलना।
मेरे द्वारा लिखे इसी प्रकार के और आर्टिकल जरूर पड़े – https://www.manubroadcast.com/category/my-opinion/

Video bhi dekh

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here