22 मार्च 2020 को जनता कर्फ्यू क्यों है? क्या फायदा? बुरा असर?

0

जैसा कि हम सभी को पता है कि 19 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा था कि कोरोना वायरस से बचने के लिए और कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए जनता कर्फ्यू करेंगे। इसके तुरंत बाद मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से इसके बारे में बहुत सारी जानकारी पहुंचाई जा रही है लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कुछ लोगों के मन में बहुत से सवाल है कि क्या इससे सच में कुछ फायदा होगा या नहीं और अगर फायदा होगा भी उससे हमें क्या फायदे होंगे।  इस आर्टिकल के अंत में, मैं अपनी राय भी बताऊंगा कि आपको कोरोना वायरस के कारण मिली छुट्टियों को सदुपयोग में कैसे लाना है और वह जानकारी आपके बहुत ही काम आएगी इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पड़िएगा, आपको कुछ नया जानने को जरूर मिलेगा। 

फायदे और नुकसान जानने से पहले हम सबसे पहले जानेंगे कि जनता कर्फ्यू  क्या है? देखिए जनता कर्फ्यू एक ऐसा अभियान है, जो कि जनता के लिए जनता के द्वारा किया जाएगा। यानी कि जनता के द्वारा किया गया मुहिम वो-भी जनता के लिए किया गया मुहिम या अभियान जनता कर्फ्यू कहलाता है। जनता कर्फ्यू का समय 22 मार्च 2020 को सुबह 7:00 बजे से लेकर  रात 9:00 बजे तक का है। इस दौरान किसी को भी अपने घर से बाहर नहीं निकलना है यानी कि सुबह 7:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक आपको घर के अंदर ही रहना है यहां तक की मार्केट भी बंद रहेगा और जो मेट्रो और लोकल बसे हैं वह सभी भी बंद रहेंगे, क्योंकि एक तरह से पूरा भारत शटडाउन हो जाएगा।  सिर्फ अस्पताल और इमरजेंसी सर्विस चालू रहेंगी और अगर आपको घर से बाहर जाना भी है तो आपके पास कोई ऐसा जरूरी काम या कोई ऐसी समस्या है तो ही आप घर से बाहर जाएं। वरना सरकार का आदेश है कि आप को घर से बाहर बिल्कुल भी नहीं निकलना है। इसको करने का मुख्य कारण है की कोरोना वायरस को रोका जाए। हम सभी को पता है कि कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया में फैल चुका है जिसको हम नावेल कोरोना वायरस या COVID-19 भी बोलते हैं यह वायरस बहुत तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है और कोरोना वायरस के फैलने का सिर्फ एक ही कारण है कि यह एक-दूसरे से फैलता है  यानी कि ऐसा कोई इंसान जिसको कोरोनावायरस पहले से है वह किसी दूसरे इंसान से मिलेगा, तो उसको भी कोरोना वायरस हो जाएगा। तो इस वायरस की इस श्रृंखला और चैन को रोकने के लिए 12 घंटे के लिए जनता कर्फ्यू किया गया है क्योंकि अगर आप 12 घंटे किसी से नहीं मिलेंगे तो इसकी जैन टूटने लगेगी और यह वायरस धीरे-धीरे खत्म होने लगेगा। कोरोना वायरस के बारे में पहले से मैं एक आर्टिकल लिख चुका हूं अपनी दूसरी वेबसाइट पर तो उसको आप पढ़ सकते हो, उस आर्टिकल में मैंने कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी दी हुई है। यह तो बात हो गई कि जनता कर्फ्यू क्या है, अब हम बात करते हैं इसके फायदों के बारे में। 
Artical link – कोरोना वायरस के बारे में सही जानकारी। लक्षण वा सावधानिया। जनता कर्फ्यू

जनता कर्फ्यू से कोई फायदा होगा?

बहुत लोगों के मन में सवाल है कि जनता कर्फ्यू से कोई फायदा होगा या नहीं? एक शब्द में बोलूं तो इससे बहुत सारे फायदे होंगे और कोरोना वायरस को रोकने में मदद भी मिलेगी। जैसे कि हम पहले ही बात कर चुके हैं। अपने पहले आर्टिकल में कि कोरोना वायरस जब भी किसी सतह पर होता है तो वह 10 से 12 घंटे में अपने-आप ही खत्म होने लगता है बशर्ते कि वह किसी जीवित चीज पर ना हो। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कोई एक कोरोनावायरस का मरीज है और वह एक फोन को छूता है उसके बाद कोई दूसरा इंसान उस फोन को तुरंत छुएगा, तो वह वायरस उसको भी फैल जायगा। लेकिन अगर कोई इंसान उस फोन को 10 से 12 घंटे के बाद छुएगा, तो वह वायरस अपने आप ही खत्म हो चूका होगा। क्योंकि फोन कोई जीवित वस्तु नहीं है और इस वजह से कोरोनावायरस अपने आप ही खत्म होने लगता है। कोरोना वायरस को जीवित रहने के लिए किसी जीवित यानी कि Living Things की जरूरत पड़ती है जैसे कि पेड़-पौधे या कोई इंसान या कोई जानवर । तो इस आर्टिकल में मैं कोरोना वायरस के बारे में ज्यादा बातें नहीं, क्यों की कोरोनावायरस के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां पर इसके बारे में डिटेल में आर्टिकल मिल जाएगा। – https://www.healthinfohindi.com/

जैसे कि हमने जाना अगर हम 12 घंटे के लिए जनता कर्फ्यू करते हैं तो एक इंसान दूसरे इंसान से नहीं मिलेगा और जिसकी वजह से यह वायरस फैलने का खतरा कम होगा और इसकी चैन टूटने लगेगी। जिस इंसान ने किसी चीज को छुआ होगा, तो वह वायरस वहां पर ही खत्म हो जाएगा और जो कोरोना मरीज है वह अस्पताल में जा चुका होगा। तो इसका सबसे बड़ा फायदा तो हमने जाना कि इससे कोरोनावायरस को रोकने में मदद मिलेगी। 

लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं जैसे कि दूसरा फायदा यह है कि आप कम से कम इसी बहाने अपने परिवार के साथ रहेंगे। इसके अलावा जनता कर्फ्यू के बहाने आप वाहन नहीं चलाएंगे, बिजली का यूज़ कम होगा, इंडस्ट्री या कारखाने बंद रहेंगे। जिससे कि पोलूशन बहुत ही कम हो जाएगा और अगर आप अंदाजा लगाएं तो 1 दिन में इतना ज्यादा पोलूशन कम होगा, कि इसका अच्छा असर दुनिया में पड़ेगा। 

तो कहीं ना कहीं यह कोरोना वायरस को रोकने में तो मदद करेगा ही करेगा साथ-साथ एक दिन चीजों को बंद रखने की वजह से पोलूशन को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा। क्योंकि सरकार ने बड़े शहरों में लोकल बसों को और ट्रेनों को भी बंद कर दिया है बहुत सी हवाई यात्राएं भी कैंसिल हो चुकी है। उम्मीद है कि हम सभी समझदार हैं और इन बातों को जानकर हमें पता चल गया होगा कि जनता कर्फ्यू के फायदे क्या है। 

जनता कर्फ्यू से क्या नुकसान होगा? 

यह तो बात हो गई कि जनता कर्फ्यू के फायदे क्या है अब हम बात करेंगे इसके नुकसान यानी कि जनता कर्फ्यू से देश को क्या इफेक्ट पड़ सकता है जिसकी वजह से देश को नुकसान हो सकता है। जैसे कि हम सभी जान चुके हैं कि जनता गर्मी की वजह से देश एक तरह से बंद रहेगा, लोग घरों में रहेंगे, दुकानें, कारखाने, बस, ट्रेन, हवाई जहाज और लगभग सभी चीजें बंद रहेंगी। सिर्फ मेडिकल सेवाओं को छोड़कर,क्योंकि मेडिकल सेवाएं कभी भी बंद नहीं करी जा सकती और कोरोनावायरस की वजह से यह जनता कर्फ्यू है तो मेडिकल सेवाएं तो चालू रहना जरूरी है। 

लगभग सभी व्यापार या बिजनेस बंद होने की वजह से देश को आर्थिक रूप से काफी नुकसान हो सकता है।  यानी कि हमारे देश की इकॉनमी नीचे गिर सकती है बल्कि गिर रही है क्योंकि इस कोरोना वायरस की वजह से मार्केट काफी डाउन जा चुका है। लोग बहुत कम चीजें खरीद रहे हैं, मार्केट भी कम जा रहे हैं तो लोगों की जरूरते भी कम हो गई है। सिंपल सी बात है लोग चीजें कम खरीद रहे हैं तो हर एक चीज की बिक्री बहुत कम हो गई है। दूसरे देशों से आयात-निर्यात बंद हो गया है तो यह एक कॉमन-सेंस की बात है कि देश की इकॉनमी तो डाउन जाएगी ही जाएगी। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि सिर्फ इस वजह से हम इस वायरस को नहीं बढ़ने दे सकते, क्योंकि कोरोना वायरस को रोकना बहुत ज्यादा जरूरी है और अगर यह नहीं रुका तो बहुत लोगों की जान जाएगी जो कि ज्यादा नुकसानदेह होगा अभी के मुकाबले।  मेरे कहने का मतलब है कि अगर हमने यह सभी कदम नहीं उठाए, जो कि हम उठा रहे हैं तो यह वायरस और भी ज्यादा तेजी से फैलेगा, जिसकी वजह से और भी ज्यादा नुकसान होंगे, लोगों की जान जाएंगी जो कि सबसे बड़ा नुकसान है हमारे लिए। इसीलिए पैसों का नुकसान होता है तो हो जाए लेकिन लोगों की जान बचाना ज्यादा जरूरी है। इसीलिए हम सभी को हमारी सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों का समर्थन करना चाहिए, चाहे वह जनता कर्फ्यू हो या किसी भी प्रकार का अभियान हो हमें उन सभी अभियानों का साथ देना चाहिए। अगर हम सभी मिलकर ही आगे बढ़ेंगे तभी इस से लड़ पाएंगे, वरना इस कोरोना वायरस को हराना बहुत मुश्किल पड़ जाएगा, तो हम सभी को मिलकर एक साथ आगे आना होगा और देश को साफ और स्वच्छ बनाना होगा। इस कोरोना वायरस को पूरी दुनिया से खत्म करना है इसीलिए सभी मिलकर थोड़ा सहयोग दें ताकि हम इस कोरोनावायरस को हरा पाए। 

तो जैसे कि हम समझ पा रहे हैं कि जनता कर्फ्यू से अगर कोई इफेक्ट पड़ेगा भी तो थोड़ा बहुत इकोनामी में पड़ेगा, इसके अलावा और कोई असर नहीं पड़ेगा बल्कि इससे फायदे ही फायदे हैं और बहुत ज्यादा फायदे हैं। 

PM Narendra Modi’s address to the Nation on #COVID19 | CoronaVirus

इस जनता कर्फ्यू और कोरोनावायरस के छुट्टियों के दौरान हमें अपने समय को सदुपयोग में कैसे लाना चाहिए? (मेरी राय) 

जैसे की हम सभी को पता है कि इस दौरान देश की लगभग सभी सेवाएं बंद हो रही है।  कॉरपोरेट कंपनियां अपने कर्मचारियों से बोल रही हैं कि अगर हो पाए तो घर से ही काम करें और जितना हो सके काम करें क्योंकि अगर आप काम नहीं करेंगे तो हमारी देश की इकॉनमी पर बुरा असर पड़ेगा, तो अगर संभव हो पा रहा है कि आप घर से काम कर सकते हैं और आपका काम इस प्रकार का है कि आप मोबाइल और कंप्यूटर से आगे की तैयारी अपने काम के बारे में कर पाए, तो करिए आपका समय सदुपयोग में आएगा और समय की बर्बादी नहीं होगी। 

इसके अलावा जो लोग ऑफिस नहीं जाते या जो लोग जॉब नहीं करते या फिर जो हाउसवाइफ है या फिर उनका काम ऐसा है कि वह घर से नहीं हो सकता तो उनके लिए मेरी राय यही है कि आप इन दिनों के दौरान कुछ न कुछ नया सीखे इंटरनेट पर बहुत सी चीजें है सीखने के लिए वीडियोस देखिए, उनके माध्यम से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। किताबें पढ़ सकते हैं बहुत अच्छी-अच्छी किताबें बाजार में उपलब्ध है अगर आप नहीं खरीदना चाहते तो इंटरनेट पर भी आपको किताबें मिल जाएंगी। इसके अलावा अगर आपके दिमाग में कुछ क्रिएटिव आईडिया है तो उनको करिए, जैसे कि कुछ नया बनाना हो कोई नया बिजनेस आइडिया हो, तो उनकी तैयारियां करिए। इस समय के दौरान अपने फैमिली के साथ बैठकर कुछ नए विषयों पर चर्चाएं करिए। मूवी बिल्कुल भी मत देखिए क्योंकि मूवी देखने से बहुत समय बर्बाद होता है थोड़ा बहुत मूवी चल जाती है लेकिन अगर आप पूरे दिन मूवी देख कर अपना समय बर्बाद कर देंगे तो यह तो बर्बादी ही हो जाएगी फिर। इसीलिए आपको जो भी तरीका सही लगे चाहे किताबें पड़े, चाहे ऑनलाइन कुछ सीखे या फिर अपने बच्चों को पढ़ाएं, अगर आप पिता है तो। किसी भी माध्यम से समय को ज्यादा से ज्यादा यूज करें ताकि भविष्य में आप इस समय कुछ कमाल कर पाए, क्योंकि हम सभी को पता है कि छुट्टियां बहुत कम मिल पाती हैं बहुत कम ऐसा टाइम आता है कि हम सभी को अपने लिए समय मिल पाता है तो इस बार मौका मिला है पूरे देश को, कि आपके पास खाली समय है। कुछ नया कर लो, कुछ नया सीख सकते हो बहुत सी चीजें है करने को, तो सभी के पास लगभग इंटरनेट है जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते वह मार्केट से बुक खरीद सकते हैं हर प्रकार की बुक मार्केट में अवेलेबल है। तो यही कुछ बाते मेरे दिमाग में आयी थी जो कि मुझे लगा आप तक पहुंचा दूं, जिससे अगर आप में से कुछ लोग अपना समय का उपयोग करके भविष्य के लिए कुछ अच्छी तैयारी कर पाए, तो इससे देश और दुनिया को भी फायदा होगा।  

उम्मीद करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और कुछ ना कुछ नया जानने को मिला होगा, कुछ नया सीखने को मिला होगा, तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर कर दीजिएगा, यह मेरा आप सभी से निवेदन है। क्योंकि आपने तो कुछ नया सीखा लेकिन आपके दोस्त और आपके परिवार के लोग भी अगर कुछ जान जाएंगे तो उनका भी भविष्य बन जाएगा, तो इसलिए इस आर्टिकल को शेयर करना बिलकुल मत भूलिएगा। आपके शेयर करने से कुछ लोगों का भला जरूर होगा। 

जिन लोगों को जनता कर्फ्यू के बारे में जानना है उनको जनता कर्मियों के बारे में जानते को मिल जाएगा और कुछ अलग सीखने को तो मिल ही होगा। 

हमारी इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। for more click here

WHO link corona virus – https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019

The Helpline Number for corona-virus : +91-11-23978046 Toll Free No: 1075

indian Govt website for Corona – https://www.mohfw.gov.in/

अगर आप पढ़ना नहीं चाहते तो वीडियो भी देख सकते हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here